Not known Details About मौसमी के जूस के लाभ

Wiki Article



मौसम्बी के जूस में कितनी कैलोरी होती है

यह रोग आमतौर पर आहार में विटामिन सी की कमी के कारण होता है। स्कर्वी के कारण मसूड़ों में सूजन, बार बार फ्लू होना, जुकाम और होंठ का फटना आदि लक्षण देखने को मिलते हैं। मौसमी का रस स्कर्वी के इलाज के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है क्योंकि मौसमी में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। 

तीन चार बूंद मौसंबी का रस एक गिलास पानी में मिलाकर चेहरे को धोने से संक्रमण की संभावना कम होती है।

अपनी मधुर सुगंध के कारण मोसंबी का रस लार ग्रंथियों से लार को निकालता है। यह लार तेज़ी से पाचन में सहायता करती है। मोसंबी के रस में मौजूद फ्लैवोनोइड पाचन प्रक्रिया को बढ़ाता है और पित्त, पाचन रस और एसिड के स्राव को उत्तेजित करता है। इस प्रकार पूरे दिन मोसंबी का रस पीने से पेट की समस्याएं, अपच, मतली और चक्कर आना जैसी समस्या से छुटकारा मिलता है।

(और पढ़ें - मधुमेह रोगियों के लिए नाश्ता)

कभी-कभी गला या मुंह हमेशा सूखा-सूखा महसूस होने लगता है। इसी तरह कई लोगों को बहुत अधिक प्यास लगने की शिकायत भी रहती है। इसके लिए मौसंबी फल के छिलके को सुखाकर चूर्ण कर लें। इसका सेवन करें। इससे प्यास लगने की समस्या कम हो जाती है।

जब भी कोई मौसंबी का नाम ले ले, तब क्या याद आता है? वही कुछ खट्टा मौसमी के जूस के लाभ मीठा सा जूस। जो हमारा तबीयत खराब होने पर मार्केट से लाया जाता था और हमें पिलाया जाता था।

इसकी कई किस्में हैं,जिसमें से नेवल,जुमैका,और माल्टा प्रसिद्ध हैं।

वास्तु के अनुसार घर नक्शा - शौचालय/ मुख्य द्वार न...

मौसम्बी का सेवन आंखों के लिए भी काफी लाभकारी माना गया है। मौसम्बी में एंटीबैक्टीरियल और एंटी एक्सीडेंट्स गुण मौजूद होते हैं यह हमें नेत्र संबंधित होने वाली समस्याओं से बचाते हैं। इस कारण मौसम्बी का सेवन करना आंखों के लिए लाभकारी होता है एवं यह हमें कंजेक्टिवाइटिस जैसे नेत्र संक्रमण होने का खतरा भी कम करते हैं।

मधुमेह रोगियों के लिए मौसमी का रस काफी राहतकारी है और सकारात्मक परिणाम देता है.

इसमें पानी की अधिकता होती है,जो मेटा बॉलिक एक्टिविटीज को संचालित करने में सहायता करता है।

ज़रूरी सूचना – इस लेख में सारी जानकारी तथ्यों के आधार पर दी गयी है, अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श ले। यह पेज इस जानकारी के लिए किसी भी ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

नियमित रूप से मौसमी का जूस पीने से पाचन क्रिया अच्छी होती है।

Report this wiki page